india job post

Rule Change: आज से होने वाले है यह 6 बदलाव, आम आदमी की जेब का बढ़ा खर्च

Rule Change From 1 September 2022: आने वाला हर महिना अपने साथ बहुत से बदलाव लेकर आता है. आज से शुरू हुए नए महीने के पहले दिन से आपकी जेब का बोझ और बढ़ा है. हाइवे पर सफर करने से लेकर जमीन खरीदना तक महंगा हुआ है. इसके साथ साथ एनपीएस के नियमों में भी बड़ा बदलाव हुआ है.
 | 
niyam

आज से सितंबर (September) का महीने का आगाज हुआ है और पहली डेट से गैस सिलेंडर के रेट से लेकर बैंकिंग नियमों तक कई बदलाव हुए हैं. इसके साथ साथ नया महीना कई तरह से आपकी जेब पर असर पड़ने वाला है. दरअसल, टोल टैक्स से लेकर जमीन खरीदने तक के लिए अब आपको अधिक खर्च करना होगा. चलिए जानते हैं कि 1 सितंबर से क्या-क्या खास बदलाव होने वाला हैं, जो आपके वित्तीय बोझ को बढ़ाने चुका हैं.

रसोई गैस की कीमतों में हुए कटौती 

हर महीने की पहली डेट को पेट्रोलियम कंपनियां रसोई गैस की कीमतों में बदलाव किया जाता हैं. इस बार कंपनियों ने ग्राहकों को राहत मिलने है. रसोई गैस की कीमतों में 100 रुपये की कटौती हुई है. यह कटौती कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में हुई है. 1 सितंबर 2022 से दिल्ली में एक इंडेन के 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 91.50 रुपये, कोलकाता में 100 रुपये, मुंबई में 92.50 रुपये, चेन्नई में 96 रुपये की कटौती हुई है.  

टोल टैक्स पर देना होगा अधिक पैसा 

अगर आप यमुना एक्सप्रेस-वे के द्वारा दिल्ली आते-जाते रहते हैं, तो आज से आपको अधिक टोल टैक्स देना पड़ेगा. 1 सितंबर से लागू नई बढ़ोतरी के मुताबिक, कार, जीप, वैन और आदि हल्के मोटर वाहनों के लिए टोल टैक्स के रेट में 2.50 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 2.65 किलोमीटर किया गया है. यानी प्रति किलोमीटर 10 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. 

गाजियाबाद में बढ़ा सर्किल भाव 

अगर आप गाजियाबाद में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो आपके लिए सितंबर के शुरू में बड़ा झटका मिलने वाला है. दरअसल, यहां पर जमीन खरीदने के लिए आज से आपको अधिक पैसा खर्च करना होगा. गाजियाबाद में सर्किल रेट में बढ़ोतरी हुई है. 

इंश्योरेंस एजेंटों को लगा झटका 

IRDAI ने जनरल इंश्योरेंस के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव. अब इंश्योरेंस एजेंट को 30 से 35 फीसदी की 20 फीसदी का कमिशन मिलेगा. इससे जहां एजेंटों को झटका मिला है तो वहीं लोगों की प्रीमियम की राशि में कमी दिखेगी, जो बड़ी राहत होगी. कमीशन के बदलाव का नियम 15 सितंबर 2022 से लागू होगा. 

PNB KYC Updates की डेडलाइन हुई खत्म

पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों से लंबे समय से केवाईसी (Know Your Customers) अपडेट करने को बोला जा रहा था. आज से KYC अपडेट करवाने की डेडलाइन खत्म हुई है. इस काम को पूरा करने के लिए बैंक ने आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तक की है. बैंक ने साफ तौर पर बताया है कि अगर आपने KYC अपडेट नहीं करवाया है, तो आपको अपने खाते से पैसों का लेन-देन करने में दिक्कत पेश आ रही है. अगर आपने यह काम नहीं हुआ है तो तुरंत अपनी ब्रांच से संपर्क किया जाए. 

NPS के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव

एक सितंबर से एक और बड़े बदलाव की बात करें तो यह राष्ट्रीय पेंशन योजना में हुआ है. आज से NPS खाता खोलने पर कमीशन का भुगतान पॉइंट ऑफ प्रेजेंस (POP) पर किया जाना है. ऐसे में यह कमीशन 1 सितंबर 2022 से 10 रुपये से लेकर 15,000 रुपये तक का मिलेगा. 

Also Read: Animal Grass feed: किसान पशुओं को खिलाए यह 3 प्रकार की घास, बढ़ जाएगा दूध उत्पादन

Also Read: मंडी भाव 31 अगस्त 2022: धान 1509 और नरमा में तेजी, सरसों, गेहूं, के साथ-साथ कई फसलों का बोली भाव

Also Read: जलभराव की फोटो किसान खुद करें पोर्टल पर अपलोड, मिल जाएगा मुआवजा

Also Read: Subsidy: धान उत्पादक किसानों को ऐसे मिलेंगे प्रति एकड़ 1 हजार रुपये, जानें आवेदन सहित सारी जानकारी