india job post

Sariya Rates: जल्द करें, सस्ता हुआ सरिया, आज ही शुरू कर दें घर का निर्माण

 | 
Sariya, Sariya Rate, Sariya Latest Rates, Sariya Today Rates, Business News, Housing News, Business News in Hindi, सरिया, सरिया रेट, सरिया लेटेस्ट रेट्स, सरिया टुडे रेट्स, बिजनेस न्यूज, हाउसिंग न्यूज, हिंदी में बिजनेस की खबरें

नई दिल्ली: अगर आप घर बनाने की सोच रहे है तो आपके लिए बहुत अच्छी खबर आ रही है। क्योंकि देश में बीते 2 महीने से मानसून की झमाझम बारिश का दौर जारी है। जिसके असर सरिया की मांग पर भी देखा जा रहा है। सरिया की मांग में आई कमी के चलते इसकी कीमत में भी भारी गिरावट दर्ज हुई है। ऐसे में अगर आप मकान बनाना शुरू कर रहें है। तो आप सरिया की इन कीमतों का फायदा भी उठा सकते है।       

सरिया के दाम 50-55 हजार रुपये प्रति टन तक  

देश के इस्पात मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार इस साल अप्रैल में TMT सरिये का खुदरा भाव 82 हजार रुपये प्रति टन तक भी पहुंच गया था, जो अब मांग के साथ घटते हुए 50-55 हजार रुपये प्रति टन तक भी आ गया है. केवल लोकल ही नहीं बल्कि ब्रांडेड सरिया (Sariya Latest Rates) के दाम भी 1 लाख रुपये प्रति टन से घटकर 80-85 हजार रुपये प्रति टन तक अब पहुंच गए हैं. इसका साधारण सा मतलब ये है कि अगर आप इस वक्त घर का निर्माण शुरू करवाते हैं तो सरिये पर लगभग 30 हजार रुपये प्रति टन तक का लाभ आपको सीधे मिल सकता है.

एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का भी कीमत पर असर

देश में सरिये के भाव कम होने की एक और बड़ी वजह है. दरअसल सरकार ने घरेलू मांग पूरी करने के लिए और सरिया के दाम पर काबू पाने हाल में एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है. इसके चलते सरिया कंपनियों को विदेश में माल (Sariya Latest Rates) बेचना भी महंगा हो गया और उन्हें मजबूरन देश के अंदर सप्लाई अधिक बढ़ानी पड़ी, जिससे इसके दामों में पिछले 2 महीने में रिकॉर्ड कमी भी आ गई है. फिलहाल देश में सबसे सस्ता सरिया कोलकाता और पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में ही मिल रहा है. वहीं यूपी के कानपुर में सरिये के दाम काफी तेजी से कम हुए हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों में भी इसके भाव टूटे हैं. 

10 दिन बाद फिर बढ़ सकते हैं दाम

सरिया बाजार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि नवरात्र शुरू होने के बाद सरियों की कीमत फिर से तेजी पकड़ सकती हैं. क्योंकि उस समय तक मानसून भी विदा ले चुका होगा. ऐसे में देश में बड़े स्तर पर निर्माण गतिविधियां भी शुरू होंगी, जिससे देश में सरिये की मांग भी जोर पकड़ेगी. लिहाजा अगर आप मकान बनवाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अभी से सरिया खरीदकर रख लेने में ही भलाई है. वर्ना कहीं ऐसा न हो कि आप इंतजार करते रह जाएं और लाखों रुपये की बचत करने का इतना अच्छा सुनहरा मौका आपके हाथ से निकल जाए.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े:सावधान! इन राज्यों में आने वाली है आफत भरी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

ये भी पढ़े:इस खेती में किसानों को मिलेगा प्रति हेक्टेयर 15 लाख तक का मुनाफा, अभी जानें बुवाई, बीजाई सहित सारी जानकारी

ये भी पढ़े:मंडी भाव 16 सितंबर 2022: सरसों, बाजरा, ग्वार, नरमा सहित मुख्य फसलों के ताजा रेट

ये भी पढ़े:Monsoon 2022: मानसून के बादल विदाई के समय इन राज्यों में जमकर बरसेंगे, मौसम विभाग का अलर्ट जारी