india job post

Tata और भारतीय डाक देगी मात्र 299 रुपये में 10 लाख तक का बीमा, आप ऐसे उठाएं इस आकर्षक स्कीम का फायदा

 | 
"Post Office Insurance policy, India Post Payments Bank Insurance Policy, group accidenatla policy, accidental insurance policy, post office insurance plan, best insurance plan, Accident Protection Plan, 399, Health Insurance, insurance, Indian Post Office, Post Payments Bank, Tata AIG, डाक विभाग, बीमा पॉलिसी, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक, दुर्घटना सुरक्षा योजना, रुपये की पॉलिसी, 299 रुपये की पॉलिसी, हेल्थ इंश्योरेंस, इंडियन पोस्ट ऑफिस, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, टाटा ए. आई. जी"

नई दिल्ली: आज के समय हमारे लाइफ स्टाइल से जुड़ी अनियमितताओं के चलते हमारी हेल्थ पर बुरा असर पड़ रहा है. बीते समय कोरोना जैसी महामारी भी देखने को मिली तो ऐसे वक्त में हमें कभी भी मेडिकल इमरजेंसी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत पहले से कई गुना अधिक बढ़ गई है. चूंकि हर साल चुकाए जाने वाले स्वास्थ्य बीमा का प्रीमियम ज्यादा होता है यही कारण है कि लोग आमतौर पर हेल्थ इंश्योंरेस लेने में कतराते रहते हैं. 

महंगाई के इस दौर में हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत और लोगों की आर्थिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारतीय डाक विभाग की ओर से एक बेहतरीन प्लान अब पेश किया गया है, जिसका नाम एक्सिडेंटल इंश्योरेंस पॉलिसी रखा गया है. इस बीमा पॉलिसी की सबसे बढ़िया बात यह है कि अगर बीमित व्यक्ति किसी तरह की दुर्घटना का शिकार हो जाता है तो अस्पताल में होने वाले खर्चों का भुगतान डाक विभाग द्वारा किया जाता है.

इस बीमा पॉलिसी में बच्चों की पढ़ाई के लिए खर्च का प्रावधान

भारतीय डाक विभाग की इस हेल्थ पॉलिसी के तहत आपको अस्पताल में मेडिकल ट्रीटमेंट के दौरान 60 हजार का ओपीडी खर्च और 30 हजार का क्लेम भी मिलेगा. इस बीमा पॉलिसी योजना में 299 व 399 रुपये के प्रीमियम के साथ 10 लाख रुपये तक का मेडिकल कवर बीमित व्यक्ति को मिलता है. दरअसल इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और टाटा एआईजी के बीच एक समझौता हुआ है. इस एग्रीमेंट के तहत 18 से 65 साल के लोग इस हेल्थ पॉलिसी का फायदा उठा सकते हैं. मेडिकल कवर में एक्सीडेंट में मौत, स्थाई या आंशिक अपंगता और पैरालाइज्ड होने पर 10 लाख रुपये की सुरक्षा भी मिलेगी. इस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को हर साल रेन्यू भी कराना होगा. इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में इंश्योरेंस कराने वाले का खाता होना भी जरूरी है.

वहीं इंडिया पोस्ट के इस प्लान के तहत 399 रुपये के प्रीमियम में कुछ अन्य फायदे भी मिलते हैं। जैसे बीमित व्यक्ति के 2 बच्चों की पढ़ाई के लिए 1 लाख तक का खर्च, 10 दिन अस्पताल में रोजाना का 1000 खर्च, किसी अन्य शहर में रह रहे परिवार के लिए ट्रांसपोर्ट का 25,000 रूपये तक का खर्च और मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार के लिए 5,000 तक का खर्च तक इस स्कीम में बीमित व्यक्ति को दिया जायेगा। इस बीमा का लाभ उठाने के लिए आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस में भी संपर्क कर सकते हैं।

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े: Weather Update Rajasthan: राजस्थान में एकदम बदला मौसम का मिजाज, विभाग मुताबिक राज्य में इस दिन तक जारी रहेगा मानसून

ये भी पढ़े:मंडी भाव 14 सितंबर 2022: नरमा, मूंगफली, मोठ, बाजरा, सरसों, ग्वार, मूंग इत्यादि कृषि उपज भाव

ये भी पढ़े:सावधान! इन राज्यों में आने वाली है आफत भरी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

ये भी पढ़े:इस खेती में किसानों को मिलेगा प्रति हेक्टेयर 15 लाख तक का मुनाफा, अभी जानें बुवाई, बीजाई सहित सारी जानकारी

ये भी पढ़े:Indore Dal Mandi Bhav: नए उड़द की आवक शुरू, इंदौर मंडी में सभी तरह की दालों और चावल के ताजा भाव