india job post

बिना बिजली जलते रहेंगे ये बल्ब, 300 रुपये से भी कम है कीमत, आपके काम की है

 | 
LED BULB

Charging LED BULB: बरसात के दिनों में बिजली गुल होना एक बड़ी समस्या है। हर कोई बिजली आपूर्ति के लिए इन्वर्टर नहीं खरीद सकता। ऐसे में एक सस्ता विकल्प बाजार में है। कई जगहों पर बिजली स्रोत एक बड़ी समस्या है। खासकर बरसात के मौसम में यह समस्या और भी विकराल हो जाती है। कभी बाढ़ के कारण तो कभी आंधी-बारिश के कारण बार-बार बिजली गुल हो जाती है। ऐसे में हर किसी के घर में बैकअप पावर इनवर्टर नहीं हो सकता है। 

एक इन्वर्टर जो करता है वह एक आपातकालीन प्रकाश नहीं कर सकता। लेकिन रिचार्जेबल LED BULB निश्चित रूप से इस समस्या को दूर कर सकता है। आप इन लाइट्स को रेगुलर एलईडी लाइट्स की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इसे चार्ज किया जा सकता है और बिजली न होने पर भी यह जलता रहेगा। अगर आप रिचार्जेबल एलईडी बल्ब खरीदना चाहते हैं तो आपको ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कई विकल्प मिलेंगे।

WIPRO रिचार्जेबल LED बल्ब की कीमत 719 रुपये है। इसकी क्षमता 9W है। कंपनी के मुताबिक डिवाइस को चार्ज होने में 10 घंटे का समय लगता है और आपके पास 4 घंटे का बैकअप होगा। इसे पावर देने के लिए इसमें 2200mAh की बैटरी लगाई गई है।आप फिलिप्स इन्वर्टर बल्ब भी खरीद सकते हैं। 12 वॉट की क्षमता वाले दो लैंप की कीमत 986 रुपये है। कंपनी के मुताबिक चार्जिंग में 8 घंटे का समय लगता है। इसमें आपको 4 घंटे का बैटरी बैकअप भी मिलेगा।

सस्ते विकल्प 

बाजार में एवरेडी रिफ्लेक्टर बल्ब भी उपलब्ध है। इसकी कीमत 479 रुपये है और इस कीमत में भी आपको अन्य विकल्पों की तरह ही लगभग सुविधाएं मिलती हैं। यह रिचार्जेबल एलईडी लाइट बल्ब आपको एक बेहतर विकल्प प्रदान करता है। यह 18W लाइट बल्ब USB चार्जिंग और वाटरप्रूफ फंक्शन के साथ आता है। इसे आप 449 रुपये में खरीद सकते हैं। आप यहां लाइट बल्ब भी खरीद सकते हैं। यह बल्ब 7 वॉट की क्षमता के साथ 298 रुपये में आता है।

Also Read: Aloevera: किसान एलोवेरा की खेती करके कमा सकते हैं बेहतर मुनाफा, यह है फार्मिंग का तरीका