india job post

Delhi University UG Admission 2022: डीयू में जल्द शुरू होगा यूजी प्रवेश, इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

 | 
du

दिल्ली विश्वविद्यालय जल्द ही यूजी कार्यक्रम के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर सकता है। इस शैक्षणिक सत्र के लिए डीयू ग्रेजुएट्स के लिए आवेदन प्रक्रिया सितंबर में शुरू होने की संभावना है. इससे पहले विवि ने भी अभ्यर्थियों को 31 अगस्त तक दस्तावेजों के साथ तैयार रहने को कहा था। अब उम्मीद जताई जा रही है कि विश्वविद्यालय जल्द ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू करेगा।

यह 2022-2023 शैक्षणिक सत्र के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में विभिन्न यूजी पाठ्यक्रमों में कॉमन कॉलेज एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के अंकों के आधार पर किया जाएगा। अब जब परीक्षा समाप्त हो गई है और परिणाम जल्द ही घोषित किया जाएगा। इसलिए, विश्वविद्यालय को भी जल्द ही डीयू यूजी के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की उम्मीद है। इसके अलावा, उम्मीदवारों की सुविधा के लिए, प्रवेश के समय आवश्यक दस्तावेजों की एक सूची प्रदान की जाती है।

ये है डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट

  • 10 वीं पास प्रमाण पत्र जिसमें उम्मीदवार का नाम, जन्म तिथि और माता-पिता का नाम दिखाया हो।
  • 12 पास प्रमाण पत्र। उम्मीदवार का नाम सीयूईटी यूजी 2022 आवेदन पत्र के साथ मेल खाना चाहिए।
  • उम्मीदवार के नाम पर एससी/एसटी/ओबीसी-एनसीएल/ईडब्ल्यूएस/अल्पसंख्यक/सीडब्ल्यू/केएम/पीडब्ल्यूबीडी प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • ओबीसी-नॉन-क्रीमी लेयर सर्टिफिकेट, आय प्रमाण पत्र, यदि लागू हो।
  • किसी मान्यता प्राप्त सरकारी अस्पताल द्वारा जारी बेंचमार्क विकलांगता प्रमाण पत्र (उम्मीदवार के नाम पर), उम्मीदवार की विधिवत सत्यापित तस्वीर वाले व्यक्ति।

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने वर्षों पुराने दाखिले के पैर्टन को बदल दिया है। पहली बार यूजी प्रोगाम में एडमिशन 12वीं के कटऑफ अंकों के आधार पर न होकर प्रवेश परीक्षा के अनुसार किए जा रहे हैं। इसके लिए एनटीए की ओर से सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन किया गया था।  

Read Also: दिल्ली के इन सरकारी विभागों में हजारों पद खाली, इस साल होगी भर्ती