india job post

GOOD NEWS: हर महीने मिलेंगे दो हजार रुपए,विद्यार्थियों के लिए राजस्थान सरकार का बड़ा कदम

 | 
GOOD NEWS- हर महीने मिलेंगे दो हजार रुपए,विद्यार्थियों के लिए राजस्थान सरकार का बड़ा कदम 
सरकार विद्यार्थियों को भीम राव अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के तहत अब सरकार दो हजार रुपये प्रतिमाह अनुदान देने का फैसला लिया हैं।अगर बात करे इस योजना का लाभ पाने के लिए कहा आवेदन करना होगा ओर कोन इस योजना का लाभ ले सकते हें आइए जानते हैं।   

JAIPUR:राजस्थान के विद्यार्थियों के लिए राज्य सरकार एक बड़िया खुशखबरी लेकर आई हैं। सरकार विद्यार्थियों को भीम राव अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के तहत अब सरकार दो हजार रुपये प्रतिमाह अनुदान देने का फैसला लिया हैं।अगर बात करे इस योजना का लाभ पाने के लिए कहा आवेदन करना होगा ओर कोन इस योजना का लाभ ले सकते हें आइए जानते हैं।   


अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना:

राजस्थान के विद्यार्थियों को अब सरकार दो हजार रुपये प्रतिमाह अनुदान देगी। भीम राव अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के तहत ये राशि विद्यार्थियों को दी जाएगी। आप को बता दे की ये राशि केवल जिला मुख्यालय के राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ रहे रहे अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को ही दी प्रदान की जाएगी। जिसके लिए राज्य सरकार ने आवेदन भी मांगे हैं। इसके लिए एसएसओ आईडी के माध्यम से विद्यार्थियों को पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन भी करना होगा। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 16 जनवरी तक रखी गई है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी रवि झाझडिय़ा ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ जनाधार कार्ड,आधार कार्ड,गत वर्ष की अंकतालिका, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास, बैंक पासबुक,अल्पसंख्यक प्रमाण-पत्र, जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय महाविधालय में नियमित अध्ययनरत होने का प्रमाण पत्र भी अपलोड करना होगा। ऑनलाइन आवेदन में अगर कोई तकनीकी समस्याओं से बचने के लिए पात्र विद्यार्थी अंतिम तिथि से पूर्व ही आवेदन कर दे । आवेदन करते समय विद्यार्थी मूल दस्तावेजों से मिलान कर सभी जानकारी सही से चेक कर के भरें। किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या आने पर या जानकारी के लिए अध्ययनरत संस्था या कार्यालय में संपर्क भी कर सकते हैं।

राज्य सरकार ने इंदिरा महिला शक्ति प्रोत्साहन एवं सम्मान योजना में भी आवेदन मांगे:

राज्य सरकार की ओर से महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वालों को इंदिरा महिला शक्ति प्रोत्साहन एवं सम्मान योजना के तहत में राज्य एवं जिला स्तर पर पुरस्कार एवं सम्मान भी दिए जाएंगे। इनमें व्यक्तिगत श्रेणी,दानदाता,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,महिला एवं बाल विकास कर्मियों की श्रेणी- साथिन,आशा सहयोगिनी, सहायिका, उड़ान योजना में माहवारी स्वास्थ्य एवं प्रबंधन जागरूकता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति,संस्था, एनजीओ, को शामिल किया गया है। इसके लिए 10 JANUARY तक आवेदन मांगे गए हैं।