india job post

खिड़की से मिलेगी बिजली, गजब तकनीक तैयार है, बिल भी नहीं आएगा,

 | 
Transparent Solar Windows

New Delhi: बिजली बिल लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है। बिजली के स्रोत पर निर्भरता भी एक समस्या है। दुनिया कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है। ऐसे में पारदर्शी सोलर विंडो एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

इन सौर पैनलों का उपयोग घरों की खिड़कियों और बालकनियों पर किया जा सकता है। जहां से आपको ऊर्जा का स्रोत मिलता रहेगा। क्या होगा अगर आपकी खिड़की बिजली पैदा करना शुरू कर दे? बिजली का बिल हो या बिजली का बिल, दोनों ही बड़ी संख्या में आबादी के लिए समस्या बने हुए हैं।

कई इलाकों में पर्याप्त बिजली आपूर्ति नहीं है तो कुछ जगहों पर लोग अपने बिजली बिल को लेकर परेशान हैं. ऐसे में सौर ऊर्जा आपकी समस्या का समाधान कर सकती है। इस क्षेत्र में हर दिन नए शोध किए जा रहे हैं।

घरों की बात हो या शहरों में ऊंची-ऊंची इमारतें, इन सभी जगहों पर घरों की खिड़कियों में शीशे का इस्तेमाल किया जाता है। अगर हम इस कांच के माध्यम से बिजली पैदा कर सकते हैं, तो हमारा बिजली बिल कम हो सकता है। इसके अलावा, हमें बिजली आपूर्ति का एक और स्रोत मिलेगा।

यह तकनीक क्या है?

खिड़की के शीशे की बिजली आपूर्ति के बारे में अब यह काल्पनिक लग सकता है, लेकिन भविष्य में यह सब सच हो सकता है। हम बात कर रहे हैं ट्रांसपेरेंट सोलर पैनल की, जो कि लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है। इस तकनीक की मदद से खिड़की और बालकनी से आने वाली धूप का इस्तेमाल बिजली पैदा करने में किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने इस क्षेत्र में बहुत काम किया है।

इसमें अधिकतर पारदर्शी सोलर कंडेनसर का काम करते हैं। इसका मतलब है कि ये पैनल पराबैंगनी और अवरक्त किरणों की विशिष्ट तरंग दैर्ध्य को अवशोषित करते हैं, जो हमारे लिए अदृश्य हैं। इन तरंग दैर्ध्य को ऊर्जा में परिवर्तित किया जा सकता है और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए उपयोग किया जा सकता है।

वैज्ञानिकों ने बनाया पारदर्शी शीशा

इस तकनीक को फोटोवोल्टिक ग्लास भी कहा जाता है। 2014 में, मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पहला पूरी तरह से पारदर्शी सौर कंडेनसर तैयार किया, जो एक पूरी ग्लास शीट या खिड़की को एक फोटोवोल्टिक सेल में परिवर्तित कर सकता है। 2020 तक, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप के वैज्ञानिकों ने 100% पारदर्शी धूप का चश्मा तैयार किया है, जो हमें इस परिकल्पना के करीब लाता है।

हमारे लिए यह तकनीक बहुत उपयोगी है। आज लगभग हर जगह कांच का उपयोग किया जाता है। बड़ी इमारतों में, दीवार पूरी तरह से कांच की बनी होती है, क्योंकि इस तकनीक का आसानी से उपयोग किया जा सकता है। इस तरह कम बिजली की बड़ी समस्या को दूर किया जा सकता है।

Read Also :भारतीय बाजार में लॉन्च हुई यह धमाकेदार लुक वाली बाइक, 10 हजार रुपए में करें बुक