india job post

Free Ration: सरकार ने घोषणा की! फ्री राशन लेने वालों को बहुत फायदा होने वाला है, सुनकर हो जाएंगे खुश!

 | 
free ration

Free Ration Scheme Update: अगर आपको भी केंद्र या राज्य सरकार की योजना के तहत मुफ्त राशन दिया गया है, तो अब आपको बहुत फायदा होगा। सरकार ने इसकी जानकारी दी। अब से अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को मुफ्त कोटा के साथ-साथ मुफ्त इलाज केंद्र भी मिलेगा।

सरकारी अभियान

आपको बता दें कि सरकार ने तय किया कि सभी अंत्योदय कार्ड धारकों के लिए आयुष्मान कार्ड मुफ्त लेनदेन के लिए बनाए जाएं। इसके लिए व्यापक अभियान चलाया जा रहा है।

यह सेवा कई केंद्रों पर उपलब्ध

ये सुविधाएं सरकार द्वारा कई केंद्रों में प्रदान की जाती हैं जहां आप राशन कार्ड दिखाकर जन सुविधा केंद्र में आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। योगी सरकार ने कहा कि उसने अंत्योदय कार्ड धारकों से आयुष्मान कार्ड बनाने का आदेश दिया है। यह अभियान जिला स्तर पर काम करता है।

नि:शुल्क इलाज होगा

आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले के बाद आपको अपना इलाज कराने के लिए बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। इस समय सरकार नए आयुष्मान कार्ड नहीं बनाती है, बल्कि कार्ड उनके लिए बनते हैं जिनका नाम पहले से ही सूची में है।

सितंबर में भी सरकार दे रही है मुफ्त राशन

उत्तर प्रदेश में सितंबर में मुफ्त राशन योजना का छठा चरण शुरू हुआ था। उत्तर प्रदेश में गरीब कल्याण योजना से 15 करोड़ लाभार्थी ऐसे हैं, जिनके लिए सरकार की ओर से मुफ्त राशन उपलब्ध कराया गया है।

Read also: इस योजना में 100 रुपये से निवेश कर पाएं मोटा रिटर्न