india job post

खुशखबरी: पीएम किसान की 12वीं किस्त से पहले किसानों मिलेगा एक और मोटा फायदा, फटाफट करें ये काम

 | 
PM Kisan, PM Kisan Samman Nidhi, pm kisan 12th Installment, Arun Kumar Mehta, PM Kisan EKYC, eKYC, ekyc last date, pm kisan ki agli kisht kab aayegi, E-KYC, hindi news, latest news in hindi, google news in hindi, breaking news in hindi, zee news hindi, business news in hindi, pm kisan portal, business news in hindi, pm kisan status, pm kisan gov in, pm kisan beneficiary status, pm kisan nic in, pm kisan status check 2021, pm kisan samman nidhi yojana, pm kisan beneficiary, pm kisan list, pm kisan registration, पीएम क‍िसान, पीएम क‍िसान न‍िध‍ि, पीएम क‍िसान सम्‍मान योजना"

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की 12वीं किस्त का इंतजार देश के लगभग 2 करोड़ किसान कर रहे हैं। अगर आप भी उन किसानों में से एक है तो आपके लिए बड़ी अच्छी खबर है. तो अब केंद्र सरकार की ओर से देश के करोड़ों किसानों को 12वीं किस्त (pm kisan 12th Installment) से पहले एक बहुत बड़ा फायदा दिया जा रहा है. अगर आपने अभी तक इसका फायदा भी नहीं उठाया है तो तुरंत आज ही जान लें कि आपको कैसे मिलेगा ये फायदा मिलेगा-

जानें क्या है सरकार का प्लान?

बता दे कि पीएम क‍िसान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) के सभी लाभार्थ‍ियों को 'क‍िसान क्रेडिट कार्ड' (KCC) की सुविधा भी दी जा रही है. अगर आपने अभी तक केसीसी के लिए अप्लाई भी नहीं किया है तो आज ही इसके लिए आवेदन कर दें. 

किसान कैसे कर सकते हैं आवेदन 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं. आपको अन्य विवरणों के साथ आवश्यक आवेदन पत्र भी भरना होगा. फॉर्म फिल होने के बाद में इसके लिए सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स भी देनें होंगे. 

इस लोन के ब्याज पर मिलती है किसानों को सब्सिडी

केंद्र की इस योजना के तहत किसानों को पांच साल के लिए 3 लाख तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है. किसान क्रेडिट कार्ड पर 9 % की दर से ब्याज की वसूली होती है, जिस पर सरकार 2 % की सब्सिडी भी देती है.

किसानों को किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत

इस केसीसी के लिए अप्लाई करने के लिए 2 पासपोर्ट साइज फोटो भी चाहिए. इसके अलावा पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड भी चाहिए होगा. इसके अलावा स्थाई पते का प्रमाण जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस या फिर आधार कार्ड आदि की जरूरत भी होगी. इसके साथ ही लगाई गई फसलों के बारे में भी पूरी जानकारी देनी होगी. 

कब खाते में आएगा 12 वी किस्त का पैसा?

देश के करोड़ों किसानों (pm kisan status) के खाते में इस स्कीम का पैसा ट्रांसफर अभी नहीं किया गया. इस किस्त को 1 अगस्त से लेकर 30 सितंबर के बीच में ट्रांसफर किया जाना तय है. केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना को क‍िसान की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि मजबूत करने के ल‍िए शुरू भी क‍िया गया था. इसमें पात्र क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये तक द‍िए जाते हैं, जो क‍ि 2-2 हजार की तीन क‍िस्‍तों में किसानों को म‍िलते हैं. सरकार की तरफ से पहले भी जानकारी किसानों को दी गई क‍ि इस बार ब‍िना ई-केवाईसी पूरी हुए क‍िस्‍त भी नहीं दी जाएगी.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े: मंडी भाव 10 सितंबर 2022: धान, नरमा, सरसों, गेहूं, तारामीरा, मोठ, मूंग समेत इत्यादि फसलों का भाव

ये भी पढ़े: Rice Production: चावल से बिगड़ेगा आम आदमी की थाली का बजट, उत्पादन में 1.12 करोड़ टन तक की गिरावट का अनुमान

ये भी पढ़े: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, चावल के बढ़ते दामों पर काबू पाने के लिए विभिन्न किस्मों पर लगाई 20% ड्यूटी

ये भी पढ़े: किसानों को अब सिर्फ इतने दिन में मिलेगा फसल का पैसा, राजस्थान में MSP पर खरीद अब पूरी तरह होगी ऑनलाइन

ये भी पढ़े: Mushroom Farming: किसान मशरूम की इस किस्म की खेती कर कमा रहे मोटा मुनाफा, यहां पढ़ें खेती की सारी जानकारी