india job post

खुशखबरी: अब खेती के लिए डीजल पर 1250 रुपये की सब्सिडी, देश के इतने किसानों को मिलेगा योजना का लाभ

 | 
Agriculture Scheme, Agriculture Scheme, Subsidy On Diesel, Karnataka Agriculture, Karnataka Government, Subsidy on Diesel, diesel purchase for agriculture, Agriculture Scheme, Subsidy on Agriculture, Agriculture news, Kheti kisani, kisan news,,कर्नाटक कृषि, कर्नाटक सरकार, डीजल पर सब्सिडी, खेती के लिए डीजल की खरीद, कृषि योजना, कृषि सब्सिडी, कृषि समाचार, खेती किसानी, किसान समाचार,"

Indiajobpost, Agriculture: देश की केंद्र व राज्य सरकारें कई तरह की स्कीम लेकर आती है। जैसे खाद सब्सिडी, बीज सब्सिडी जैसी योजनाओं का उपयोग सरकारें किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए करती है। इसी कड़ी में अब डीजल सब्सिडी (Subsidy on Diesel) योजना, जिसके तहत किसानों को खेती के लिये डीजल की खरीद पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है. पहले बिहार राज्य सरकार ने किसानों को सूखे के चलते डीजल सब्सिडी देने की घोषणा की थी। इसी तर्ज पर कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) ने संकेत दिये हैं कि जल्द राज्य के किसानों को खेती से जुड़े कार्य निपटाने के लिये डीजल पर सरकार द्वारा सब्सिडी जारी की जायेगी. 
    
कर्नाटक में इतनी मिलेगी डीजल पर सब्सिडी

कर्नाटक में सरकार द्वारा रायता शक्ति योजना (Raitha Shakti Scheme) चलाई जा रही है, जिसके तहत पांच एकड़ जमीन वाले खेतिहार किसानों 10 लीटर डीजल की खरीद पर 25 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से सब्सिडी पर जायेगा. इस योजना से कर्नाटक के 69 लाख किसानों को सीधे जोड़ा जायेगा और हर किसान को डीजल की खरीद के लिये 1,250 रुपये तक की सब्सिडी दी जायेगी. रिपोर्ट्स की मानें तो ये योजना जल्द राज्य के किसानों को लाभान्वित करेगी. 

खेती में कितनी होती डीजल की खपत

जाहिर है कि खेती-किसानी को आसान बनाने के लिये देश में मशीनीकरण (Agriculture Machinery) को अधिक बढ़ावा दिया जा रहा है. ऐसे में अब समृद्ध किसानों से लेकर छोटे और सीमांत किसान भी ट्रैक्टर और कृषि यंत्रों का इस्तेमाल आजकल करते हैं. एक अनुमान के अनुसार, बीजों की बुवाई से लेकर फसलों की कटाई और उपज को मंडी पहुंचाने तक करीब 25 से 30 लीटर तक पैट्रोल की खपत भी होती है और खेती की लागत बढ़ जाती है. ऐसी स्थिति में किसानों को आर्थिक सहायता देकर खेती का खर्च कम और मुनाफा कुछ बढ़ाया जा सकता है. 

राज्य के कृषि मंत्री ने दी खुशखबरी

कई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें कर्नाटक (Karnataka) के कृषि मंत्री बीसी पाटिल (B.S.Patil) ने कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय (यूएएस) धारवाड़ संबोधन के दौरान डीजल पर सब्सिडी (Subsidy on Diesel) योजना को जारी करने के कई संकेत दिये हैं. इससे किसानों को राहत तो मिलेगी ही, साथ ही खेती-किसानी से जुड़े कार्यों  को करना कई गुना आसान भी हो जायेगा.