india job post

सरकार दे रही गेहूं,चना सहित इन 7 रबी फसलों के बीजों की खरीद पर 90% सब्सिडी , फटाफट यहाँ करें आवेदन

 | 
"Rabi crops, Rabi Season Seeds, Rabi crops seeds, seeds subsidy, Bihar farmers, Bihar state seeds nigam , Bihar agriculture Department, Agriculture, Horticulture, रबी फसल, रबी सीजन के बीज, रबी फसल के बीज, बीज सब्सिडी, बिहार के किसान, बिहार राज्य बीज निगम, बिहार कृषि विभाग, कृषि, बागवानी"

देश भर में खरीफ सीजन जारी है। फसलों की बुवाई का काम लगभग पूरा हो चुका है। तो अब किसानों ने आगामी रबी सीजन की तैयारी भी शुरू कर दी है। देश की राज्य व केंद्र सरकार भी आगामी सीजन के लिए बीजों और खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने लागि है। इसी कड़ी में अब बिहार प्रदेश की सरकार ने किसान हित को ध्यान में रखते हुए। एक योजना की शुरुवात की है। जिसके तहत रबी सीजन की फसलों के बीज पर बिहार सरकार सब्सिडी दे रही है। किसानों को रबी फसलों के बीज मूल्य पर 90 % तक सब्सिडी अब दे रही है. हालांकि सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को पहले आवेदन भी करना होगा, और यह आवेदन प्रक्रिया 1 सितंबर से राज्य में शुरू हो गई है.

दलहन-तिलहन के लिए 15 सितंबर, गेहूं के बीज के लिए 15 अक्टूबर तक होंगे आवेदन

बिहार सरकार का राज्य बीज निगम किसानों को रबी सीजन की फसलों के बीजों पर अब सब्सिडी दे रहा है. जिसके लिए 1 सितंंबर से आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. राज्य के किसान दलहन और तिलहन फसलों के बीजों की खरीद पर सब्सिडी के लिए 15 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. तो वही गेहूं समेत अन्य फसलों के बीजों की खरीद पर सब्सिडी के लिए किसान 15 अक्तूबर तक भी आवेदन कर सकते हैं.

किसान यहां करें आवेदन

बिहार के किसानों को रबी सीजन की फसलों के बीजों की खरीद पर सब्सिडी का फायदा उठाने के लिए आवेदन करना होगा. जिसके तहत किसान ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. किसान भाई https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर जाकर बीज अनुदान या आवेदन लिंक पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं. और यह आवेदन किसी भी स्मार्ट फोन या कम्प्यूटर सेंटर से आसानी से किया जा सकता है.

null



 

इन बीजों की खरीद पर सब्सिडी

गेहूं,चना,मसू,रमटर,राई,सरसों, व जौ का बीज खरीदने पर सरकार सब्सिडी दे रही है।  

सब्सिडी वाले बीजों की होम डिलीवरी

बिहार सरकार का राज्य बीज निगम ने किसानों को रबी सीजन की फसलों के प्रमाणित और बेहतर बीज कम दामों में उपलब्ध कराने के लिए यह योजना शुरू की है. जिसके तहत किसानों को बीजों के निर्धारित मूल्य से 80 से 90 % सब्सिडी दी जा रही है. वहीं राज्य बीज निगम किसानों को सब्सिडी वाले बीजों की सीधे होम डिलीवरी भी करेगा. जानकारी के अनुसार पूरी आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ही है. जिन किसानों को सब्सिडी वाले बीजों का लाभ भी मिलेगा, वह होम डिलीवरी वाले विकल्प का चुनाव भी कर सकते हैं. पर इसके लिए किसानों को गेहूं के बीज पर 2 रुपये प्रति किग्रा और अन्य बीजों पर 5 रुपये प्रति किग्रा अतिरिक्त का भुगतान करना होगा.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े:Weather Update: गुजरात सहित इन राज्यों में बारिश के आसार , राजधानी दिल्ली NCR में आज मौसम बदलेगा करवट

ये भी पढ़े:मंडी भाव 8 सितंबर 2022: धान 1509, नरमा, सरसों, गेहूं, तारामीरा, मोठ, मूंग इत्यादि फसलों का भाव

ये भी पढ़े:खुशखबरी: किसानों दिए जायेंगे 20 हजार सोलर पंप, जल्द करें अप्लाई

ये भी पढ़े:सूखा प्रभावित किसानों को यूपी सरकार की राहत, ट्यूबवेल का बिल माफ

ये भी पढ़े:बंपर उत्पादन के बीच केंद्र सरकार निर्धारित लक्ष्य से चुकी , जानें किस राज्य से कितनी हुई MSP पर चना खरीदी