india job post

Indira Rasoi Yojana: इस राज्य सरकार ने शुरू की ये खास योजना, मात्र 8 रुपये में मिलेगा भरपेट खाना

 | 
Ashok Gehlot, Indira rasoi, JODHPUR, Indira Rasoi Yojana, Rajasthan news, Rajasthan Indira Rasoi Yojana, Indira Rasoi cost, Rajasthan government, Gehlot Saekar yojana,अशोक गहलोत, जोधपुर खबर, राजस्थान खबर, राजस्थान सरकार, इंदिर रसोई योजना, राजस्थान इंदिर रसोई, गहलोत सरकार"

Indiajobpost, राजस्थान: देश में केंद्र व राज्य सरकारें आम- आदमी को राहत देने के लिए कई तरह की योजना लेकर आती रहती है। इसी कड़ी में अब राजस्थान राज्य सरकार आम-आदमी व गरीब लोगों व गरीब तबके के लोगों के हितों के लिए तरह कई प्रयास कर रही है. इसके लिए समय-समय पर योजनाओं की शुरुवात करती है। इसी कड़ी में अब राजस्थान सरकार इंदिरा रसोई योजना लेकर आई है। इस स्कीम के तहत रविवार को 512 नई रसोईयों का उद्घाटन भी किया गया.   


 

null


राज्य में इंदिरा रसोई की संख्या हुई 870

बता दे कि इंदिरा रसोई योजना राजस्थान सरकार द्वारा राजीव गांधी की जयंती पर 20 अगस्त 2022 को शुरू की गई थी. सरकार ने यह योजना कोई भी भूखा नहीं सोए के उद्देश्य से 213 नगरीय निकायों में 358 रसोईयों के माध्यम से शुरू की गई थी. रविवार, 18 सितंबर को राजस्थान के मुख्यमंत्री ने 512 और नई इंदिरा रसोइयों को हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया है. इस रसोई में प्रत्येक खाने की थाली की कीमत सिर्फ 8 रुपए है. बता दें कि इंदिरा रसोई की प्रत्येक थाली में राज्य सरकार 17 रुपए की सब्सिडी देती है.

मुख्यमंत्री ने खुद किया इंदिरा रसोई में भोजन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान राज्य में 512 नई रसोइयों का उद्घाटन भी किया. जिसके बाद वह रसोई में लोगों को खाना परोसते हुए भी नजर आए. साथ ही उन्होंने इंदिरा रसोई में भोजन भी किया, उनके साथ कई बड़ें अधिकारी व नेता भी भोजन करते हुए देखे उनके ट्वीट की फोटो में देखे जा सकते हैं.

इंदिरा रसोई योजना क्या है?  

  • सरकार की इस इंदिरा रसोई योजना में लाभार्थी को 8 रूपए में शुद्ध, ताजा एवं पौष्टिक भोजन दिया जाता है.
  • इस योजना के तहत सम्मानपूर्वक एक स्थान पर बैठाकर भोजन व्यवस्था होती है.
  • इस स्कीम में राज्य सरकार द्वारा 17 रूपये प्रति थाली की सब्सिडी भी दी जा रहा है.