india job post

Atal Pension Yojana का इस तारीख से नया नियम लागू, जानिए पूरी डीटेल

 | 
अटल पेंशन योजना

Atal Pension Yojana में निवेश करने वाले लोगों के लिए यह खबर बहुत खास है. क्योंकि, सरकार आने वाली 1 तारीख से इस योजना में कई बदलाव करने वाली है.

भारत सरकार ने लोगों की भलाई और उन्हें आर्थिक तौर पर मदद करने के लिए कई तरह की योजना को लागू की गई हैं. यह ही नहीं सरकार समय के बदलाव के अनुसार, अपनी स्कीम में भी परिवर्तन कर रही है.

इसी के चलते सरकार ने अटल पेंशन योजना के नियमों में कई बदलाव किए हैं. जानकारी अनुसार बता दें कि अगर आप भी सरकार की अटल पेंशन योजना का लाभ ले रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए खास है.

इस दिन से होगा नया नियम लागू 

जानकारी अनुसार बता दें कि सरकार ने अटल पेंशन योजना में नए नियमों का ऐलान किया है कि अब इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले ग्राहक इसका फायदा नहीं उठा सकते है. हालांकि यह नियम देशभर में 1 अक्टूबर 2022 से लागू किया है, लेकिन अगर ग्राहक टैक्सपेयर्स अटल पेंशन योजना में समय रहते निवेश किया हैं, तो आपको योजना का लाभ मिलता रहने वाला है.

नियमों के मुताबिक, इस योजना में निवेश के लिए ग्राहक की आयु 18 से 40 साल के बीच हो. इस स्कीम में आम लोग 30 सितंबर 2022 तक अपना खाता आसानी से खुलवा सकते हैं.

इस तरह उठाएं योजना का लाभ 

अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने नजदीकी किसी भी बैंक और फिर पोस्ट ऑफिस (post office) में जाना पड़ेगा. खाता खुलवाने के बाद आपकी आयु के 60 साल पूरे होने पर आपको हर महीने 1000 रुपए से 5000 रुपए तक पेंशन के तौर पर मिलते हैं. यह लाभ लेने के लिए आपको इस स्कीम में कम से कम 20 साल तक निवेश करना पड़ेगा. वहीं अगर किसी कारणवश ग्राहक की मौत होती है, तो इस स्थिति में नॉमिनी को पैसे मिल जाते हैं. वर्तमान समय में देखा जाए तो अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने वाले ग्राहकों की संख्या करोड़ों में पहुंच चुका है.

इस स्थिति में बंद हो जाता है खाता 

अगर कोई टैक्सपेयर व्यक्ति नया नियम लागू होने के बाद अपना खाता खुलवाने के लिए आवेदन किया जाता हैं, तो ऐसी स्थिति में उसका इस योजना में खाता बंद हो जाता है.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े: Weather Update: इस राज्य में भारी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी, दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना

ये भी पढ़े: Delhi Weather Today : दिल्ली में बदला मौसम, उमस भरी गर्मी से मिली राहत जमकर बरसे बदरा

ये भी पढ़े: Punjab Weather Update: पंजाब में मानसून का दूसरा दौर शुरू, आगामी 3 दिन तक इन जिलों में बारिश के आसार

ये भी पढ़े: MP Weather Update: मध्य प्रदेश में फिर बदला मौसम, अब जबलपुर,भोपाल व इंदौर सहित कई जिलों में बारिश के आसार