india job post

Onion Farming: इस राज्य में प्याज की खेती करने वाले किसानों को मिल रहे 49 हजार रुपये, फटाफट यहाँ करें आवेदन

 | 
"onion farming, bihar Government, Onion price, Onion price hike,  onion cultivation, Subsidy for onion farming, Bihar horticulture department, Horticulture crops, प्याज की खेती, बिहार सरकार, प्याज की कीमत, प्याज की कीमत में वृद्धि, प्याज की खेती, प्याज की खेती के लिए सब्सिडी, बिहार बागवानी विभाग, बागवानी फसलें

देश में प्याज की एक अलग कहानी रही है। इस साल निर्यात पर रोक और बंपर उत्पादन के चलते प्याज को बड़ी दुर्दशा का सामना करना पड़ा है। प्याज के भाव देश के सबसे अधिक प्याज उत्पादक राज्य महाराष्ट्र में 1 रुपये प्रति किलो तक देखे गए। पर उसी समय देश के कई राज्यों की मंडियों में दाम 20 रुपये प्रति किलो तक चल रहे थे। इसी लिस्ट में बिहार राज्य का नाम शामिल था। तो अब बिहार राज्य सरकार ने राज्य में प्याज की खेती को बढ़ावा देने का फैसला भी किया है.

अब प्याज की खेती के लिए एक हेक्टेयर पर 49 हजार रुपये तक की सब्सिडी

बिहार राज्य के उद्यान विभाग ने राज्य में प्याज समेत अन्य कृषि उत्पादों की खेती को बढ़ावा देने के लिए विशेष उद्यानिक फसल योजना भी शुरू की है. इस योजना के तहत उद्यान विभाग प्याज की खेती के लिए किसानों को एक हेक्टेयर पर 49 हजार रुपये तक की सब्सिडी दे रही है. असल में उद्यान विभाग ने प्याज की खेती के लिए 50 % सब्सिडी भी निर्धारित की है. तो वहीं एक हेक्टेयर पर 98 हजार रुपये लागत निर्धारित की गई है. इसके मुताबिक किसानों को एक हेक्टेयर के लिए 49 हजार रुपये की सब्सिडी भी दी जा रही है.

बिहार के इन जिलों के किसान प्राप्त कर सकते हैं सब्सिडी का लाभ

बिहार राज्य सरकार के उद्यान विभाग की तरफ से शुरू की विशेष उद्यानिक फसल योजना के तहत प्याज की खेती पर सब्सिडी का फायदा चुनिंंदा जिलों के किसान ही उठा सकते हैं. इस योजना के तहत औरंगाबाद, भागलपुर, बेगूसराय, दरभंगा, गया, कैमूर, कटिहार, मधुबनी, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, नवादा, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, पूर्णिया, रोहतास, समस्तीपुर, सारण, सीतामढी, सिवान और वैशाली जिलों के किसान ही प्याज की खेती पर सब्सिडी के लिए लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

बिहार में मगही पान और चाय की खेती के लिए भी सब्सिडी

बिहार सरकार का उद्यान विभाग विशेष उद्यानिक फसल योजना के तहत राज्य में मगही पान और चाय की खेती को बढ़ावा देने के लिए भी प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में इन दोनों कृषि बागवानी उत्पादों की खेती के लिए सब्सिडी भी दे रही है. जिसके तहत किशनगंज जिले के किसानों को चाय की खेती के लिए 50 % मतलब 2 लाख 47 हजार रुपये तक की सब्सिडी दी जा रही है. वहीं मगही पान की खेती करने के लिए नवादा, गया, नालंदा,औरंगाबाद शेखपुरा जिले के किसानों को 300 वर्ग मीटर के लिए 32250 रुपये तक की सब्सिडी दी जा रही है.

सब्सिडी के लिए `शुरू हो गई है आवेदन प्रक्रिया

बिहार सरकार के उद्यान विभाग ने विशेष उद्यानिक फसल योजना के तहत सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों से आवेदन भी मांगे हैं. यह आवेदन प्रक्रिया 10 सितंंबर से शुरू भी हो गई है. किसान https://horticulture.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. अधिक जानकारी जिला सहायक उद्यान निदेशक से भी प्राप्त की जा सकती है.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

Also Read: Weather Update: राजधानी दिल्ली ,गुजरात सहित इन राज्यों में भी बदलेगा मौसम, जानें आज का ताजा वेदर अपडेट

Also Read: Latest Job: यदि आपने MBA डिग्री की है तो टाटा ग्रुप की एयरलाइन कर रही है बंपर भर्ती, शानदार मौका!

Also Read: Haryana Weather Update: हरियाणा में एक बार फिर बदल रहा मौसम का मिजाज, इन जिलों में झमाझम बारिश की संभावना