india job post

PM Kisan: पीएम किसान योजना पर आया बड़ा अपडेट, 30 नवंबर तक किसानों को मिलेंगे 2,000 रुपये, ऐसे उठाए फायदा

 | 
पीएम किसान योजना

PM Kisan Samman Nidhi: देश की केंद्र सरकार के द्वारा  छोटे और सीमांत किसानों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)। इस योजना के तहत अभी तक देश भर के किसानों को अभी तक उनके बैंक खातों में 12 किश्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं। सरकार द्वारा जारी आँकड़ों के मुताबिक इस बार इस योजना के तहत 8 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 16,000 करोड़ रुपये रुपये भेजे गए है। वही 11 वीं किश्त के समय 10 करोड़ किसानों को मिले थे।  इस बार 12 वीं किश्त के पैसे 8 करोड़ किसानों को मिले हैं। और देश के जिन किसानों को अभी तक 12वीं किश्त के पैसे नहीं मिले हैं। उन्हें 30 नवंबर तक पैसे सरकार द्वारा भेजे जा सकते हैं।

आगामी 13वीं किश्त के पहले मिलेंगे 12वीं किश्त के रुके 2000 रुपये

दरअसल पीएम किसान सम्मान निधि के तहत फर्जी किसान ज्यादा फायदा उठा रहे थे। ऐसे में सरकार ने e-KYC को अनिवार्य कर दिया था। जिसकी वजह से कई फर्जी किसान पीएम किसान सम्मान निधि की लिस्ट बाहर भी हो गए। वहीं कई पात्र किसान भी हैं। जिनको अभी तक 12वीं किश्त का लाभ अभी तक नहीं मिला है। उन्हें सरकार की ओर से 30 नवंबर तक पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। वहीं जिन किसानों के पैसे अटके हैं वो कृषि मंत्रालय में शिकायत भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने लेखपाल और कृषि अधिकारी से भी शिकायत कर सकते हैं। कुल मिलाकर 13वीं किश्त के पहले 12वीं किश्त के अटके पैसे इसी महीने के आखिरी तक किसानों को मिल जाएंगे।

किसान इस हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

सरकार ने किसानों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगर आपने अप्लाई किया है। उसका स्टेटस जानने के लिए आप 155261 पर सीधे कॉल कर सकते हैं। इस पर सभी तरह की जानकारी हासिल को कर सकते हैं।

अब इन किसानों को नहीं मिलेगा  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा

पीएम किसान का पैसा उन्हीं लोगों को मिलेगा। जिन्होंने अपना e-KYC को करा लिया है। अगर आपने e-KYC नहीं कराया है तो आपकी किश्त अटक भी सकती है। सरकार ने पीएम किसान के तहत e-KYC के लिए 31 अगस्‍त तक की डेडलाइन भी दी थी। अब यह डेट निकल चुकी है। वहीं अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान से जमीन लेकर किराए पर खेती करता है, तो उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। पीएम किसान में लैंड की ओनरशिप होना भी जरूरी है।

Nagaur Mandi Bhav 20 November 2022: नागौर में ग्वार, नरमा, धाणा आदि फसलों के ताजा मंडी भाव 20 नवंबर 2022

Nokha Mandi Bhav 20 November 2022: नोखा में ग्वार, नरमा, जीरा आदि फसलों के ताजा मंडी भाव 20 नवंबर 2022