india job post

Seed Subsidy Scheme: गेहूं के बीज पर सब्सिडी के लिए आवेदन का झंझट खत्म, बीज बिल पर मिलेगा अनुदान

 | 
Agriculture News, Agriculture Scheme, Punjab Government, Punjab Agriculture, Seed Subsidy Scheme, Wheat Seed, Subsidy on Wheat Seed, Subsidy without application, PUNSEED, National Seed Corporation, Kisan news, kheti kisani,,पंजाब सरकार, पंजाब कृषि, कृषि योजना, बीज सब्सिडी योजना, गेहूं बीज, गेहूं के बीज पर सब्सिडी, आवेदन के बिना सब्सिडी, PUNSEED, राष्ट्रीय बीज निगम, कृषि समाचार, किसान समाचार, खेती किसानी,

Direct Subsidy on Wheat Seed: देश में खरीफ सीजन की फसलों का प्रबंधन का काम चल रहा है। किसान आगामी रबी फसलों की तैयारी में भी जुट गए है। किसान अभी से बीज, खाद-उर्वरक और कीटनाशकों का इंतजाम करने में लगे हुए हैं. तो राज्य सरकारें भी किसानों को बीज आदि उपलब्ध करवाने के लिए कई तरह की सब्सिडी योजना भी चला रहा है। और अधिकतर राज्य सरकार सब्सिडी ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करवाती है। पर पंजाब सरकार ने इस लीक से हट कर किसानों को इस झंझट से आजाद कर दिया। बता दे कि राज्य में गेहूं के बीजों की खरीद पर सब्सिडी  का लाभ सीधे दिया जाएगा। इससे किसानों को इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा। और उनका जो समय बर्बाद होता था वह भी बच जाएगा।  
        
अब बीजों पर डायरेक्ट सब्सिडी

सरकार का प्रयास किसानों को आसानी से योजनाओं का लाभ मिल सके और वे निश्चिंत होकर खेती कर सकें. इसी उद्देश्य से पंजाब राज्य सरकार ने किसानों को बीजों की खरीद पर सीधे सब्सिडी का लाभ देने का फैसला लिया है. अब राज्य के किसानों को आवेदन की लंबी प्रक्रिया को फॉलो नहीं करनी पडेगी, बल्कि किसानों को बीज भंडार या दुकानों पर कम दामों पर बीज उपलब्ध करवाये जायेंगे यानी बीजों की खरीद के बिल पर हाथोंहाथ सब्सिडी का लाभ सीधे किसानों को मिलेगा.

इस लंबी लंबी प्रक्रिया से मिला छुटकारा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पंजाब के किसानों को बीजों पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिये ऑनलाइन आवेदन भी करना होता था. इतना ही नहीं, आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिये लंबरदार या सरपंच से सत्यापन पत्र भी जारी करवाना होता था, जिसके बाद ही किसानों का पंजीकरण और आवेदन किया जाता था. इसी लंबे झंझट और समय खपाने वाली प्रक्रिया से किसानों को अब राहत भी प्रदान की गई है. अब किसान सीधा बीज भंडार पर जाकर कम दामों पर बीज भी खरीद सकेंगे यानी बीज खरीद के बिल से सब्सिडी की रकम को घटा भी दिया जायेगा.

मंत्रिमंडल समीक्षा बैठक में हुआ फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पंजाब के कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कृषि विभाग और PUNSEED के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक भी हुई, जिसमें रबी सीजन में खेती जुड़ी तैयारियों और किसानों को रबी सीजन के लिये क्वालिटी बीजों उपलब्ध करवाने के अहम मुद्दों पर चर्चा हुई है. इन मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से कृषि मंत्री धालीवाल ने कहा कि किसानों को राहत प्रदान करते के लिये गेहूं के बीजों पर सब्सिडी देने की पुरानी व्यवस्था को बदलने का निर्णय भी किया है, जिसके तहत अब किसानों को गेहूं के बीज खरीदते समय ही बिल पर कीमत कम करके तुरंत सब्सिडी का लाभ भी दिया जायेगा. इससे किसानों को बिना जरूरी कागजी कार्रवाई और लंबी ऑनलाइन प्रोसेस से राहत भी मिलेगी. 

राज्य में घटिया बीज की बेचने पर कार्रवाई

इस समीक्षा बैठक में पंजाब के कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने PUNSEED के अधिकारियों को राष्ट्रीय बीज निगम के साथ मिलकर काम करने के निर्देश भी जारी किए हैं, ताकि उच्च क्वालिटी वाले गेहूं के बीज किसानों तक पहुंचाये जा सके. कृषि मंत्री के अनुसार, गेहूं के बीजों की क्वालिटी पर सरकार कोई समझौता भी नहीं करेगी. इस दौरान प्राइवेट बीज विक्रेताओं पर भी सख्ती बरतने के निर्देश भी दिये हैं, जिसके तहत राज्य में केवल अच्छी गुणवत्ता की बीज बेचने के लिये परमिशन भी मिलेगी. पंजाब में यदि कोई बीज विक्रेता घटिया बीजों की बिक्री (Wheat Seed) करता पाया जाता है तो प्रशासन की और से सख्त कार्रवाई भी की जायेगी. 

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े: Weather Update Rajasthan: राजस्थान में एकदम बदला मौसम का मिजाज, विभाग मुताबिक राज्य में इस दिन तक जारी रहेगा मानसून

ये भी पढ़े: Mustard production: सरकार द्वारा लगाई गई इस रोक से, क्या? देश में पड़ेगा सरसों उत्पादन पर असर

ये भी पढ़े: PNB बैंक के ग्राहकों को मिलेगा 2 लाख रूपए का सीधा फायदा, इस तरह करें आवेदन

ये भी पढ़े: Biogas Plant: खुशखबरी, किसान भाई अगर लगाते है यह प्लांट तो मिलेगी 4 लाख रुपये की सब्सिडी

ये भी पढ़े: विदाई के समय इंदौर व उज्जैन में बरसेंगे बादल, आज भी बारिश के आसार, 18 को नया मौसमी सिस्टम होगा सक्रिय

ये भी पढ़े: Haryana Weather: हरियाणा में बदलते मौसम से चिंता में अन्नदाता, मौसम विभाग मुताबिक 5 दिन जारी रहेगा बारिश का दौर