india job post

Subsidy Offer: राजस्थानी मिट्टी में लहराएंगे फलों के बाग, 10 हजार किसानों को मिलेगा 50% तक अनुदान

 | 
rajasthan सब्सिडी बागवानी

Indiajobpost, Rajasthan: इन दिनों भारत के किसानों के बीच बागवानी फसलों का तेजी से विकास-विस्तार हो रहा है. किसान भी अब पारंपरिक फसलों की खेती फसल चक्र के मुताबिक करते हैं और बागवानी फसलों की खेती का क्षेत्र धीरे-धीरे बढ़ता ही जा रहा है. किसानों को केंद्र और राज्य सरकार भी बागवानी फसलों की खेती के लिये किसानों को जमकर प्रोत्साहित भी कर रही हैं. इसी कड़ी में राजस्थान राज्य सरकार की तरफ से राज्य के किसानों को फलों की बागवानी के लिये 50 प्रतिशत तक अनुदान का ऑफर अब दिया गया है. 

राजस्थान सरकार का राज्य उद्यानिकी विकास मिशन

राजस्थान राज्य सरकार की तरफ से फलों की बागवानी के लिये राज्य उद्यानिकी विकास मिशन (Rajasthan Horticulture Development Mission) के तहत अगले साल तक 15,000 हेक्टेयर में फलों की बागवानी का विकास-विस्तार करने का लक्ष्य निर्धारित अब किया गया है.सरकार  इस योजना के तहत राज्य के लगभग 10,000 किसानों को फलों के नये बाग लगाने के लिये इकाई लागत पर 50 % तक आर्थिक सब्सिडी की सौगात दी जायेगी. इससे किसानों को कम लागत में फलों का बेहतर उत्पादन लेने में भी मदद मिलेगी. साथ ही इससे किसानों की आय भी डबल होगी. 


 राजस्थान राज्य सरकार प्रदेश के किसानों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2022-23 बजट घोषणा में राजस्थान उद्यानिकी विकास मिशन के तहत आने वाले 2 सालों में 15 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में फल बगीचे विकसित करने के लिए 10 हजार किसानों को सब्सिडी दी जाएगी।  

किसानों को फलों की बागवानी पर सब्सिडी

राजस्थान राज्य के किसानों को फलों की बागवानी के लिये अलग-अलग वर्ग के मुताबिक सब्सिडी का आबंटन किया जायेगा. इस योजना के तहत सब्सिडी का लाभ लेने के लिये किसानों को कम से कम 0.4 और अधिकतम 4 हेक्टेयर क्षेत्र पर फलों के बाग लगाना जरूरी है. राज्य उद्यानिकी विकास मिशन के नोटिफिकेशन के अनुसार एससी-एसटी वर्ग के किसानों और जलजातीय इलाकों के लिये कम से कम क्षेत्र सीमा 0.2 हेक्टेयर की सीमा निर्धारित की गई है. इस योजना के तहत फिलहाल किसानों को 50 % तक अनुदान दिया जायेगा, लेकिन राज्य सरकार ने 75 प्रतिशत तक प्रस्तावित अनुदान की सिफारिश भी की गई है. 

किसान यहां करें इस स्कीम के लिए आवेदन 

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही राज्य उद्यानिकी विकास मिशन के तहत फलों की बागवानी पर सब्सिडी का लाभ उठाने के लिये राजस्थान उद्यानिकी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://agriculture.rajasthan.gov.in/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

इसके अलावा अधिक जानकारी के लिये अपने नजदीकी जिले के कृषि विभाग या उद्यानिकी विभाग के कार्यालय में जाकर संबंधित अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं.
पहले राज्य उद्यानिकी विकास मिशन (Rajasthan Horticulture Development Mission) के तहत फलों की बागवानी पर सब्सिडी के लिये किसान से आए आवेदनों का सत्यापन भी किया जायेगा. इसके बाद आर.टी.जी.एस के माध्यम से सब्सिडी की राशि (Subsidy on Fruits Cultivation) सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी जायेगी.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

Also Read: MP Weather: मध्य प्रदेश में सुस्त हुआ मानसून, विभाग अनुसार 20 सितंबर के बाद करवट बदलेगा मौसम

Also Read:कपास के किसानों में खुशी की लहर, MSP से करीब दुगुना मिल रहा सफ़ेद सोने का भाव

Also Read:सोयाबीन की नई फसल से पहले किसानों को भारी नुकसान, इतने रुपए टूटा भाव