india job post

DRDO में नौकरी पा सकते हैं और इस तरह CEPTAM भर्ती में होता है सिलेक्शन

 | 
DRDO

DRDO में सरकारी नौकरी पाने का सपना लगभग सभी युवाओं का होता है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO), जो केंद्र सरकार के रक्षा मंत्रालय के तहत सैन्य अनुसंधान और विकास में लगा हुआ है, समय-समय पर इसके विभिन्न केंद्रों द्वारा भर्ती की जाती है। सामान्य तौर पर, विद्वान पदों, आदि। DRDO में भर्ती का विज्ञापन रोजगार और मूल्यांकन केंद्र (RAC) द्वारा किया जाता है, जिसके लिए संबंधित क्षेत्र में कुछ अनुभव की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए DRDO सरकारी नौकरी के विकल्पों में DRDO सेंटर फॉर पर्सनल टैलेंट मैनेजमेंट (CEPTAM) से रोजगार शामिल है। ये नियुक्तियां टेक्निकल स्टाफ और अन्य में हैं, जिसके तहत सेप्टेम सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट, टेक्निशियन आदि के पदों पर भर्ती कर रहा है।

योग्य

  • उम्मीदवार जो सीईपीटीएएम भर्ती के तहत वरिष्ठ तकनीकी सहायक पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, जो प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए DRDOमें सरकारी पदों के लिए अवसर प्रदान करता है,
  • किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बैचलर ऑफ साइंस / इंजीनियरिंग या वाणिज्य / संबंधित अनुशासन में डिप्लोमा (पदों के अनुसार भिन्न होता है) पारित करने के लिए।
  • जबकि, तकनीकी उम्मीदवारों के लिए, उनके पास ट्रेड से संबंधित नौकरी रिक्तियों में आईटीआई होना चाहिए।
  • तिम तिथि पर उम्मीदवारों की आयु 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • हालांकि, संगठन केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार विभिन्न आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट देता है.
  • CEPTAM के साथ अनुबंध करने में चुनाव इस प्रकार होता है

फ्रेशर्स के लिए डीआरडीओ सेप्टेम भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया में लिखित परीक्षा के एक या दो चरण (स्तर 1 और स्तर 2) शामिल हैं। वरिष्ठ तकनीकी सहायक पदों की परीक्षा के लिए दो चरण होते हैं, जहां स्तर 1 का चयन किया जाता है और सफल घोषित किए गए उम्मीदवार स्तर 2 पर उपस्थित होते हैं।

दोनों चरणों में कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है। स्तर 1 सभी के लिए समान है और इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं। (रिक्तियों) स्तर में विषय से संबंधित प्रश्न होते हैं। इसके विपरीत, तकनीशियन परीक्षा एक चरण है, लेकिन जिन उम्मीदवारों को स्वीकृत घोषित किया गया है, उन्हें भी दो घंटे की पदेन परीक्षा देनी होगी, जो केवल एक बहिष्करण परीक्षा है। जिन उम्मीदवारों ने नौकरियों के अनुसार आयोजित परीक्षणों में निर्दिष्ट न्यूनतम अंक (कट ऑफ) प्राप्त किए हैं, उन्हें योग्यता सूची के अनुसार बाद की चयन प्रक्रिया में बुलाया जाता है।

Read Also:हरियाणा में खुला पहला पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड सैनिक स्कूल, यहां पढ़कर देश सेवा का सपना होगा पूरा