india job post

IAS Success Story:पापा से किया था अफसर बनने का वादा, पहले प्रयास में IAS बनीं सुलोचना मीणा

 | 
सुलोचना मीणा

IAS Success Story: राजस्थान की रहने वाली सोलोचना मीणा ने 2021 की यूपीएससी परीक्षा सफलतापूर्वक पास कर ली है। सोलोचना अपने पहले प्रयास में ही अपनी सफलता से सभी के लिए प्रेरणा बनीं। उसने अपने पिता से वादा किया था कि वह उसे अपनी आधिकारिक बेटी के रूप में दिखाएगी। इसी वादे को पूरा करने के लिए सुलोचना मीणा महज 22 साल की उम्र में आईएएस अफसर बन गईं।

Biography:

आईएएस सुलोचना मीणा सवाई माधोपुर, राजस्थान के अदलवाड़ा गांव (अदलवाड़ा कलां, सवाई माधोपुर, राजस्थान) की रहने वाली हैं. उनके पिता रामकेश मीणा एक रेलवे अधिकारी हैं और उनकी मां एक गृहिणी (आईएएस सुलोचना मीणा परिवार) हैं। सुलोचना दो बहनों में बड़ी बहन हैं। वह अपने कॉलेज के दिनों में राष्ट्रीय सेवा प्रणाली (एनएसएस) के सक्रिय सदस्य थे।

Education:

आईएएस सुलोचना मीणा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस कॉलेज से वनस्पति विज्ञान में स्नातक किया। स्वाध्याय के महत्व को समझता है और इसे सफलता (सेल्फ स्टडी) के लिए सर्वश्रेष्ठ मानता है। इस बात का जिक्र उन्होंने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के कैप्शन में किया।

IAS Sulochana Meena UPSC:

सुलोचना मीणा ने स्नातक की पढ़ाई के साथ-साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी है। वह भाग्यशाली उम्मीदवारों में से एक हैं, जिन्होंने महज 22 साल की उम्र में अपना पहला प्रयास किया था। उसने अपने पिता से वादा किया था कि वह उसे अपनी आधिकारिक बेटी के रूप में दिखाएगी। उन्होंने यह सपना तब पूरा किया जब वे आईएएस अधिकारी बने।

Rank:

सुलोचना मीणा और उनके परिवार का 2021 यूपीएससी परीक्षा परिणाम सामने आते ही बहुत सम्मान किया जाने लगा।अखिल भारतीय स्तर पर उन्हें 415वां और एसटी वर्ग में 6वां स्थान मिला। सुलोचना ने पहले प्रयास में एसटी वर्ग में छठा स्थान हासिल कर सभी के लिए मिसाल कायम की। अब तक सोलोचना 22 साल की उम्र में चयनित होने वाली जिले की पहली महिला उम्मीदवार हैं।

Read Also: प्री एग्जाम में दो बार हुईं फेल, तीसरी बार ऐसी की प्लानिंग की आई AIR 9