india job post

Somvati Amavasya 2022: सोमवती अमावस्या के दिन करें ये खास उपाय बिजनेस- नौकरी में अवश्य मिलेगी सफलता

 | 
Somvati Amavasya 2022, Somvati Amavasya  2022 upay in hindi, Somvati Amavasya 2022 Pitru Dosh Upay,  somvati amavasya 2022 upay, amavasya upay, Pitru Dosh Upay, Pitru Bhog, somvati amavasya, somvati amavasya 2022, somvati amavasya 2022 date, somvati amavasya kab hai, mauni amavasya 2022 kab hai, emedies for pitra dosh, pitra dosh ke upay, mauni amavasya shubh muhurat, सोमवती अमावस्या, अमावस्या, अमावस्या उपाय, सोमवती अमावस्या 30 मई को पड़ रही है, सोमवती अमावस्या 2022, Religion Hindi News

Somvati Amavasya 2022: 30 मई 2022 को तिथि ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की अमावस्या और वार सोमवार है। और ये  अमावस्या दिनांक 30 मई को शाम 5 बजे तक रहेगी। 30 मई की रात 11 बजकर 38 मिनट तक सुकर्मा योग बना रहेगा। इस दिन सुबह 7 बजकर 12 मिनट तक कृत्तिका नक्षत्र रहेगा, इसके बाद रोहिणी नक्षत्र लग जायेगा। इसके अलावा आज स्नान-दान-श्राद्धादि की अमावस्या और वट सावित्री व्रत तीसरा और आखरी दिन है। 

ज्योतष के अनुसार सोमवती अमावस्या के दिन कुछ खास उपाय करने से आपको कई अलग-अलग तरह के फलों की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं सोमवती अमावस्या के दिन आपको कौन से उपाय करने चाहिए।  
 

यदि आपके घर में कोई सदस्य काफी दिनों से बीमार चल रहा है या फिर आप खुद ही बीमार हैं तो सोमवती अमावस्या के दिन स्नान आदि के बाद बीमार व्यक्ति के कोई पहने हुए कपड़े से एक धागा निकालें और उस धागे को रूई के साथ लपेटकर उसकी एक बत्ती बना लें। अब एक मिट्टी के दीपक में सरसों का तेल डालकर, वह बाती लगा दें और हनुमान जी के मन्दिर के बाहर जाकर वह दीपक जला दें। 

अगर आप बेरोजगारी की समस्या से अधिक परेशान हैं या आपको लगता है कि आपका कोई सीनियर आपके प्रमोशन में कोई बाधा उत्पन्न कर रहा है, तो सोमती अमावस्या के दिन शाम के समय एक नींबू लेकर, उसके चार अलग-अलग टुकड़े कर दें और किसी चौराहे पर जाकर चुपचाप चारों दिशाओं में एक-एक नींबू का टुकड़ा फेंक दें।

अगर आपकी कोई खास मनोकामना है, और वो बहुत समय से पूरी नहीं हो पा रही है तो एक नारियल लेकर उसे देवी मां का नाम लेकर तोड़ दें। अन्दर से प्राप्त गिरी के कुल 42 टुकड़े करें। 3 टुकड़े भगवान शंकर को चढ़ायें, नौ टुकड़ें छोटी कन्याओं को बांट दें। दो टुकड़े दर्जी को, दो टुकड़े माली को, दो टुकड़े कुम्हार को प्रसाद के रूप में बांट दें और चार टुकड़े अपने लिये रख कर शेष बीस टुकड़े मन्दिर में चढ़ा दें या प्रसाद के रूप में ही बांट दें। वो मनोकामना जल्दी ही पूर्ण होगी 

अगर आप अपने करियर को एक नई दिशा देने के लिये इस दिन एक पानी वाला नारियल लें और उस पर लाल रंग का धागा सात बार लपेटकर अपने ईष्ट देव का ध्यान करते हुए कही जाकर बहते पानी में प्रवाहित कर दें।

अपने परिवार से सभी परेशानियों को मिटाने के लिये और खुशियों को बरकरार रखने के लिये इस दिन 5 लाल फूल और 5 तेल के दीपक जलाकर बहते पानी में प्रवाहित कर दें । अगर ये उपाय आप शाम को दिन छिपने के बाद करें, तो और भी अधिक बढ़िया है। बाकी आप अपनी सुविधा के अनुसार भी ये उपाय कर सकते हैं।

अगर खूब मेहनत के बावजूद भी आपको पैसों के मामले में खास सफलता प्राप्त नहीं हो रही है, तो इस दिन आपको स्नान आदि के बाद विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से देवी मां की पूजा जरूर करनी चाहिए और उसके बाद देवी मां का ध्यान करते हुए चावल से एक हवन भी करना चाहिए।

नोट - उपरोक्त उपाय ज्योतषी विद्वानों द्वारा बताए गए है। अलग अलग इंसान के साथ इसका अलग अलग प्रभाव भी हो सकता है।