india job post

UPSC Success Story: पढ़ाई में गोल्ड, बॉलीवुड में फिल्में की और फिर एक ही कोशिश में बनीं आईपीएस अधिकारी

 | 
Simala Prasad's

IPS Officer Simala Prasad's Success Story: संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करना और आईपीएस अधिकारी प्रशिक्षण पूरा करना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन भोपाल में जन्मीं मध्य प्रदेश की आईपीएस अधिकारी सिमला प्रसाद ने यह दोहरा कारनामा किया है. इसके अलावा उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में काम कर अपनी अलग पहचान भी बनाई है।

एक IPS अधिकारी के लिए बॉलीवुड फिल्मों में काम करना बहुत कठिन काम है, लेकिन 2010 बैच की IPS अधिकारी सिमाला प्रसाद ने इसे खींच लिया। फिल्म अभिनेत्री सिमाला प्रसाद अपराधियों के लिए सख्त चरित्र वाली एक पुलिस महिला हैं। जबकि आपका आम जनता से सहज संवाद होता है।

छोटी उम्र से ही उन्हें नृत्य और अभिनय का शौक था

सिमाला प्रसाद का जन्म 8 अक्टूबर 1980 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ था। सिमाला प्रसाद को बचपन से ही डांसिंग और एक्टिंग का शौक रहा है। वह अपने स्कूल के दिनों में हमेशा नृत्य और अभिनय कार्यक्रमों में शामिल रहते थे। सिमला ने अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में कई नाटकों में अभिनय भी किया। उनके पिता, आईएएस अधिकारी और सांसद डॉ. भगीरथ प्रसाद और उनकी मां मेहरुन्निसा परवेज प्रसिद्ध लेखक हैं।

अध्ययन में स्वर्ण पदक से सम्मानित, एमपी पीएससी योग्यता

सिमाला ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसेफ को-एड स्कूल में प्राप्त की। उन्होंने उत्कृष्ट छात्र कार्यक्रम (आईईएचई) में स्नातक की डिग्री और बरकतउल्ला विश्वविद्यालय, भोपाल से समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर की डिग्री पूरी की। परीक्षा पास करने पर उन्हें गोल्ड मेडल से नवाजा गया। उसके बाद, सिमला ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की एमपी पीएससी परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया।

बिना कोच के सिमला यूपीएससी पास की

पीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, सिमाला प्रसाद का पहला प्रकाशन डीएसपी था। इस नौकरी के दौरान यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करें और पहले प्रयास में पास हो जाएं। सिमला आईपीएस बनने के लिए किसी प्रशिक्षण संस्थान में नहीं गई, लेकिन सेल्फ स्टडी के जरिए यूपीएससी पास करने में कामयाब रही। सिमाला का कहना है कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह सिविल सेवा में प्रवेश करना चाहती हैं, लेकिन घर के माहौल ने उन्हें आईपीएस कर्मचारी बनने के लिए प्रेरित किया।

सादगी और खूबसूरती को देख निर्देशक ने पेश की फिल्म

सिमाला प्रसाद की सादगी और खूबसूरती को देखते हुए निर्देशक जगम इमाम ने दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान उनसे डेट की मांग की थी। उस मुलाकात के दौरान, इमाम ने समाला को अपनी फिल्म "अलेफ" की स्क्रिप्ट सुनाई और उन्हें फिल्म में एक भूमिका की पेशकश की। 'अलिफ' सिमला की पहली फिल्म थी और फरवरी 2017 में रिलीज हुई थी। उसके बाद, सिमला ने 'नक्कश' पर भी काम किया जो 2019 में रिलीज हुई थी।

Read Also: पापा से किया था अफसर बनने का वादा, पहले प्रयास में IAS बनीं सुलोचना मीणा