Electric 2-Wheelers : पेट्रोल स्कूटर के रेट पर अब मिलेंगे इलेक्ट्रिक स्कूटर, इन कंपनियों ने किए दाम कम

Electric 2-Wheelers : जानकारी के लिए आपको बता दें की इलेक्ट्रिक 2-वीलर्स (Electric 2-Wheelers) को केंद्र सरकार (Center Govt)की ओर से मिलने वाली फेम-2 सब्सिडी में पिछले दिनों कुछ कमी की गई है। जिसके बाद माना जा रहा था कि इलेक्ट्रिक 2-वीलर्स के दाम बढ़ सकते हैं और उनकी बिक्री (sale) भी घट सकती है। लेकिन सब्सिडी कम होने के बाद लोग इनको बहुत ज्यादा खरीद रहे है, दूसरी ओर सब्सिडी कम होने के बावजूद कंपनियां ई-स्कूटरों की कीमतों में लगातार कमी भी कर रही हैं। अब मार्केट में मौजूद ज्यादातर अच्छी रेंज वाले ई-स्कूटरों की कीमतें पेट्रोल स्कूटरों के लगभग बराबर या कई मामलों में उनसे कम भी हो रही हैं।

ओला की कीमत इतनी हुई कम

सब्सिडी कम होने के बावजूद ई-स्कूटर्स सस्ते हो रहे हैं। अब ओला को ही देखिए। ओला इलेक्ट्रिक के स्कूटरों को अब 79,999 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में खरीदा जा सकता है। ओला का एस1 एक्स का बेस वेरिएंट इस प्राइस में बेचा जाएगा। इसके साथ ही ओला ने S1X का एक 4kWh बैटरी वाला वेरिएंट लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 109,999 रखी गई है। 110 सीसी के इंजन वाले पेट्रोल स्कूटरों की कीमतें भी 80 हजार से 1 लाख रुपये के बीच हैं।

एथर ने भी रेट कम कर दिया है

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बात हो तो बिना एथर एनर्जी के जिक्र के यह अधूरा रहता है। इस कंपनी की गिनती देश की पहली इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियों में होती है। साल 2023 में आईआईटी मद्रास के दो छात्रों तरुण मेहता और स्वप्निल जैन ने मिल कर इस कंपनी को शुरू किया था। ओला से पहले ही एथर ने भी अपने ई-स्कूटर की कीमतों में कमी की ऐलान किया था। दिल्ली में इस स्कूटर की कीमत स्टेट सब्सिडी के बाद एक लाख रुपये से नीचे आ गई है।

जाने कंपनियों की रणनीति

इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनियां इस समय या तो मौजूद मॉडल्स की कीमतों में कमी कर रही हैं या फिर नए किफायती वेरिएंट्स लेकर आ रही हैं। बजाज के चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतों में भी भारी कमी की गई है और अब इसकी कीमत कई राज्यों में 1.15 लाख रुपये तक हो गई है। पहले यह स्कूटर डेढ़ लाख रुपये तक में मिलता था। हीरो मोटोकॉर्प के इलेक्ट्रिक स्कूटर विदा पर भी कंपनी भारी भरकम डिस्काउंट दे रही है। Electric 2-Wheelers

Agriculture News : अब किसान घर बैठे इस तरह बेच सकेंगे अपनी फसल, इस तरह बनेगा e-NAM लाइसेंस

बहुत सारी कंपनियां भी आ रही हैं इस बाजार में

इस वक्त ई-स्कूटर मार्केट में टीवीएस, बजाज और हीरो मोटोकॉर्प के ही प्रोडक्ट मौजूद हैं। होंडा, यामाहा, सुजुकी जैसी मेन स्ट्रीम टू-वीलर्स ब्रैंड भी अपने प्रोडक्ट लाने को रेडी हैं। ऐसा होने पर ई-स्कूटर के बाजार में हलचल बढ़ेगी और नई प्राइस वॉर भी शुरु हो सकती है।

MG ने भी कीमत घटाई

MG मोटर्स ने शुक्रवार को इंडिया की सबसे सस्ती ईवी की कीमतों में एक लाख रुपये की और कमी कर दी। कंपनी की कॉमेट ईवी अब 6.99 लाख रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत में मिलेगी। पहले ये करीब 8 लाख रुपये में मिल रही थी। कंपनी इस गाड़ी को एक अर्बन मोबिलिटी सॉल्यूशन की तरह पेश कर रही है। दूसरी इलेक्ट्रिक कारों से यह काफी अलग दिखती है लेकिन इसके कॉम्पैक्ट साइज और नई कीमतों ने इसे एक आकर्षक विकल्प बना दिया है।

Leave a Comment